ताज़ातरीन

25 फरवरी को जो फ्लाइट विएना से दिल्‍ली आयी एक यात्री कोरोना वायरस का मरीज: एयर इंडिया

 दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) के संबंध में एयर इंडिया ने एक एडवायजरी जारी की है. उसमें कहा गया है कि जिन यात्रियों ने 25 फरवरी को AI154 विएना-दिल्‍ली फ्लाइट में उड़ान भरी हैं, उनमें से एक यात्री कोरोना वायरस की पुष्टि की है. लिहाजा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से जो इस आशय की अधिसूचना जारी की गई है, कृपया उसका अनुपालन करें.

एयर इंडिया ने उस फ्लाइट के यात्रियों को सतर्कता बरतने को कहा है. इसी तरह दिल्‍ली के मशहूर होटल हयात रीजेंसी ने एक बयान जारी कर कहा कि 28 फरवरी को हमारे यहां के रेस्‍टोरेंट ला पिज्‍जा में खाना खाने वाले एक शख्‍स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इस कारण उस दिन जो लोग भी उस दिन रेस्‍टोरेंट में मौजूद रहे हों वे कृपया अगले 14 दिन ऐ‍हतियात के तहत बेहद सतर्कता बरतें. रेस्‍टोरेंट अपने यहां आने वाले सभी कर्मचारियों और कांट्रेक्‍टरों के आने और जाने के दौरान उनका रोजाना तापमान जांच रहा है.

इस बीच नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल के छात्र के पिता में कोरोना वायरस की पुष्टि होने बाद जिला चि​कित्सा अधिकारी ने अनुराग भार्गव ने गौतमबुद्ध नगर में अलर्ट जारी किया है. छात्र के पिता दिल्ली में रहते हैं और हाल ही में इटली से भारत आए हैं. उसके बाद अब आगरा में भी कोरोना वायरस के 13 संदिग्ध मिले हैं. इनमें 6 लोग कोरोना वायरस के हाइली सस्पेक्ट हैं. ये सभी वही लोग हैं, जो इटली से आए शख्स के संपर्क में आए थे. फिलहाल, इन सभी 13 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और इनके सैंपल को पुणे के नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ वाइरोलॉजी में परीक्षण के लिए भेजा गया है.

गृह मंत्रालय ने बताया कि इन 13 लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच भी शुरू हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के आला-अफसर आगरा के 13 कोरोना वायरस संदिग्धों के संपर्क में आए व्यक्तियों की तलाश एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम नेटवर्क (IDSP)  के माध्यम से कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. विदेश से आने वाले सभी लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है.

दरअसल, इटली से आए जिस शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई. उसने आगरा में एक पार्टी रखी थी. पार्टी में नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल के 2 बच्चों समेत 5 लोग शामिल हुए थे. इसके अलावा आगरा के कई लोग भी शामिल हुए थे. इस शख्स का बेटा नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ता है. गौतमबुद्धनगर सीएमओ ने मामले के संज्ञान में आने के बाद स्कूल को नोटिस भेजकर इस बारे में जानकारी दी. स्कूल में अगले दो दिनों के लिए छुट्टी कर दी गई है. मेडिकल टीम स्कूल को सैनिटाइज कर रही है. गौतमबुद्धनगर के सीएमओ अनुराग भार्गव अपनी टीम के साथ खुद स्कूल की जांच करने पहुंचे.

Most Popular

To Top