ताज़ातरीन

Coronavirus : भारत में 30, दुनियाभर में सामने आए 2,241 नए मामले, अब तक 3,282 की मौत

Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में गुरुवार तक कोरोनावायरस संक्रमण के 2,241 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद से इस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 95,333 हो गई है. 84 लोगों की मौत के बाद इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3,282 पहुंच गया है. पिछले 24 घंटों में पहली बार पांच देशों, क्षेत्रों और इलाकों से सीओवीआईडी-19 (कोरोनावायरस) से संक्रमित मामलों की जानकारी मिली है.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडहानोम गेब्रेयेसस ने बुधवार को एक ब्रीफिंग के दौरान वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को लागू करने के महत्व पर जोर दिया था.

भारत में क्या है स्थिति

हिंदुस्तान में कोरोना के 30 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. नया केस गाजियाबाद का है जहां ईरान से लौटे एक कारोबारी को पॉजिटिव पाया गया. पॉजिटिव पाए गए मरीजों में 14 भारतीय जबकि 16 विदेशी नागरिक हैं. कोरोना वायरस को लेकर बेहद सख्त एहतियात बरती जा रही है. एयरपोर्टों पर 6550 फ्लाइटों से कुल 6,49,452 यात्रियों की जांच की गई है. इसके अलावा, 29607 व्‍यक्तियों को आईडीएसपी कम्‍यूनिटी सर्विलांस में रखा गया है और इनके संपर्क में आने वाले व्‍यक्तियों पर नजर रखी जा रही है.

केंद्र सरकार पूरी तरह से मुस्तैद, एयरपोर्ट पहुंचे हर्षवर्धन
कोरोना से निपटने के लिए सरकार पूरी तैयारी में जुटी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे और कोरोना की जांच को लेकर तैयारी का जायजा लिया. हर्षवर्धन ने स्वास्थय मंत्रालय में एक अहम बैठक भी की जिसमें दिल्ली के अस्पतालों के प्रतिनिधी और बड़े अफसर शामिल हुए. करोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए गृह सचिव ने पड़ोसी देशों से सटने वाले राज्यों के आला अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की.
क्या है कोरोना वायरस

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक तेजी से फैल रहे इस वायरस का संबंध सी-फूड से है. कोरोना वायरस से से लोग बीमार हो रहे हैं क्योंकि विषाणुओं का एक समूह है जो शरीर को सीधा इफेक्ट कर रहा है. यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी फैल रहा है.

क्या हैं इसके लक्षण

कोरोनावायरस के लक्षण की बात की जाए तो सबसे पहले बुख़ार होता है. इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है. हालांकि ऐसी स्थिति में यह कह पाना सही नहीं होगा कि आपको कोरोना वायरस है. ज़ुकाम और फ्लू में भी ऐसी स्थिति उत्तपन्न होती है इसलिए अगर ये लक्षण हैं तो आपको तुरंत जांच करवाना चाहिए.

कैसे करें बचाव

हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से बार-बार धोएं. खांसते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें. टिशू न होने की हालात में खांसते वक्त बाजू का इस्तेमाल करें. बिना हाथ धोए आंख, नाक या मुंह को न छूएं. हालांकि, इन लक्षणों का मतलब ये नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है. कुछ और वायरस में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं.

Most Popular

To Top