ताज़ातरीन

महाराष्ट्र में सत्ता के लिए सियासी घमासान जारी, कांग्रेस-NCP नेताओं की बैठक टली

मुंबई – महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर काग्रेस और एनसीपी  नेताओं के बीच आज होने वाली बैठक टल गई है. एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि कांग्रेस के कई नेता आज इंदिरा गांधी से जुड़े कार्यक्रम में व्यस्त हैं. इसलिए इस बैठक को टाल दिया गया है. उन्होंने कहा कि अब ये मीटिंग बुधवार को होगी.

बता दें कि एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) और कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की बैठक में सोमवार को फैसला हुआ था कि दोनों पार्टियों के नेता बैठक में बात कर आगे की रणनीति तय करेंगे. मीटिंग के बाद शरद पवार ने कहा कि सरकार बनाने को लेकर उनकी कोई बातचीत नहीं हुई है. फिर भी सूत्रों का कहना है कि तीन पार्टियों के गठबंधन को लेकर बातचीत साफ हा गई है और नई सरकार दिसंबर की शुरुआत तक अपना काम संभाल लेगी.

 

शिवसेना का होगा मुख्यमंत्री!

इस दौरान शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) मुख्यमंत्री (Chief Minister) होंगे और एनसीपी-कांग्रेस के पास दो डिप्टी सीएम के पद रहेंगे. सूत्रों का कहना है कि इस बात पर भी कोई दो राय नहीं है कि उद्धव ही पूरे पांच साल के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहेंगे और इस दौरान कोई भी रोटेशनल पॉलिसी नहीं होगी.

सीटों के हिसाब से होंगे मंत्री पद

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार, 42 मंत्रीपद भी पार्टियों की सीटों के हिसाब से ही तय होंगे. महाराष्ट्र में शिवसेना ने 56 सीटें जीती हैं, वहीं एनसीपी को 54 और कांग्रेस के हाथ 44 सीटें आई हैं. इस हिसाब से मंत्रीपद भी 15, 14 और 13 के अनुपात तय करने की संभावना है. वहीं, शिवसेना ने स्पीकर के पद के लिए फैसला कांग्रेस और एनसीपी पर छोड़ दिया है. बताया जा रहा है कि इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण का नाम सामने आ रहा है.

Most Popular

To Top