ताज़ातरीन

अटल बिहारी वाजपेयी और मदन मोहन मालवीय जयंती आज, पीएम मोदी समेत तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली :  आज का दिन क्रिसमस के अलावा इसलिए भा खास है क्योंकि 25 दिसंबर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और गुलाम भारत में शिक्षा की लौ जगाने वाले महामना मदनमोहन मालवीय की जयंती होती है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। आज सुबह पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, और लाल कृष्ण आडवाणी समेत कई नेता ‘सदैव अटल’ स्थल पहुंचे पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एक वीडिया पोस्ट करके उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इसी तरह अन्य नेताओं ने भी खास तरह से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा, “महामना मदन मोहन मालवीय जी की जयंती के अवसर मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। मालवीयजी ने देश के स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने के साथ-साथ भारतीय शिक्षा एवं संस्कृति के उन्नयन में विशेष योगदान किया है। यह देश और समाज उनका योगदान कभी नहीं भूलेगा।”


रक्षा मंत्री ने अटय बिहारी वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा, “पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी आज़ाद भारत के उन महान राजनेताओं में थे जिन्होंने देश की राजनीति के साथ-साथ राजनय को भी नई दिशा और नई ऊँचाई देने में क़ामयाबी हासिल की। वे आजीवन ‘अटल और अविचल’ रहे। अटलजी की जयंती के अवसर पर मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक स्मरण एवं नमन करता हूँ। ”


उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भी इस अवसर पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा, “आज श्रद्धेय अटल जी की जन्म जयंती के अवसर पर उनकी ही पंक्तियों से हमारे समय के अजातशत्रु को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं”-
“मौत की उम्र क्या? दो पल भी नहीं,
ज़िन्दगी सिलसिला, आजकल की नहीं,
मैं जी भर जिया, मैं मन से क्यों मरूं,
लौट कर आऊंगा, कूच से क्यों डरूं”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो पोस्ट की है और उसके साथ कैप्शन में लिखा, “देशवासियों के दिलों में बसे पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जन्म-जयंती पर कोटि-कोटि नमन।”
पीएम मोदी ने मदन मोहन मालवीय जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा, “भारत माता की सेवा में अपना जीवन समर्पित करने वाले महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के साथ आजादी के आंदोलन में भी अहम भूमिका निभाई। उनकी विद्वता और आदर्श देशवासियों को सदा प्रेरित करते रहेंगे।”

गृहमंत्री अमित शाह ने लिखा, “पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपनी राष्ट्रवादी सोच, बेदाग छवि और राष्ट्र समर्पित जीवन से भारतीय राजनीति में एक अमिट छाप छोड़ी। विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित अटल जी के जीवन में सत्ता का तनिक मात्र मोह नहीं रहा। उनके नेतृत्व में देश ने सुशासन को चरितार्थ होते देखा। अटल जी ने जहाँ एक तरफ कुशल संगठनकर्ता के रूप में पार्टी को सींचकर उसे अखिल भारतीय स्वरुप दिया वहीँ दूसरी ओर देश का नेतृत्व करते हुए पोखरण परमाणु परिक्षण व कारगिल युद्ध जैसे फैसलों से भारत की एक मजबूत छवि दुनिया में बनाई। अटल जी की जन्मजयंती के अवसर पर उन्हें कोटि- कोटि वंदन।”

Most Popular

To Top