ताज़ातरीन

 हरियाणा: मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ पंडित के आशीर्वाद की ही नहीं, बल्कि एफिडेविट की भी जरूरत!

हिसार: हरियाणा के हिसार से एक हैरान कर देने वाली खबर से आपको रूबरू करवाते हैं. यहां के नगर निगम की अजीबोगरीब शर्त इन दिनों नवविवाहित दंपतियों के लिए आफत बनी हुई है. मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए अगर आप हिसार नगर निगम में आने वाले हैं, तो जिस पंडित ने आपकी शादी करवाई उससे एफिडेविट लेना मत भूलिएगा, नहीं तो चक्कर काटते रह जाएंगे.

अगर आप हिसार शहर या इसके आस-पास के इलाके से हैं और मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए आप हिसार के नगर निगम आने वाले हैं तो जरा गौर से सुन लीजिए. अब विवाह संपन्न करवाने वाले पंडित जी के खाली आर्शीवाद से काम नहीं चलेगा. आर्शीवाद के साथ-साथ आपको पंडित जी से एफिडेवेट भी लेना होगा. ऐसा हम नहीं, बल्कि खुद नगर निगम के कार्यालय में चस्पाएं गए दस्तावेज से साबित हो रहा है. हालांकि सरकार की तरफ से ऐसा कोई नियम नहीं है. लेकिन निगम द्वारा चस्पाया गया यह दस्तावेज खूब चर्चा का विषय बना हुआ है.

जो कागज चस्पा, उसमें 15 दस्तावेज अंकित
नगर निगम हिसार की जिस ब्रांच में वैवाहिक पंजीकरण होता है, वहां दस्तावेज चैकिंग रूम के सामने ही 15 दस्तावेजो की सूची चस्पी मिली. इस सूची में प्वाइंट नंबर 4 पर रेजिडेंट प्रूफ मांगा गया है. खास बात यह है कि इसमें आधार कार्ड के बारे में लिखा है कि यह रेजिडेंशल प्रूफ नहीं माना जाएगा. जबकि आपको बता दें कि हर सरकारी महकमे इवन पासपोर्ट में भी इसका इस्तेमाल होने लगा है.

क्या पंडित वाली शर्त लागू है?
इसके अलावा प्वाइंट नंबर 9 में पंडित के एफिडेवेट वाला प्वाइंट लिखा है. इसके अलावा प्वाइंट 10 में मैरिज पैलेस का बिल भी मांगा गया है. जिस कर्मचारी की ड्यूटी फाइल चैकिंग की हैं, उससे भी हमने बातचीत की. वहां मौजूद महिला कर्मी अनिता से जब पूछा गया कि क्या पंडित वाली शर्त लागू है, तो वो ज्यादा कुछ नहीं बोली. उन्होंने ज्यादा कुछ बोलने की बजाय सिर्फ इतना ही कहां सीनियर अधिकारियों से जाकर इस पहलू के बारे में बातचीत कर लिजिए. अब इन मैडम से कोई पूछे कि क्या वो रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आने वाले आम लोगों से भी ऐसा ही रिप्लाई देती है. चलिए कोई बात नहीं.

बाहर फोटो स्टेट वाले के पास भेजा
इसी बीच हमारा वास्ता उन लोगों से भी पड़ा जो इन शर्तो के सताएं हुए है. हमे मिले हिसार के शिव नगर के रहने वाले राहुल और सोनू सोनी. दोनों ही मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए हिसार नगर निगम के चक्कर काट—काट कर थक चुके है. राहुल की 14 नवंबर को ही ज्योति नाम की लड़की से शादी हुई. ऐसे में उन्होंने सरल पोर्टल के जरिए इसका आवेदन किया था, आवेदन करने के बाद हार्ड कॉपी को नगर निगम अधिकारियों के पास जमा करवाने आएं.

Most Popular

To Top