ताज़ातरीन

केंद्र सरकार और लोकसभा अध्यक्ष ने 30 जनवरी को बुलाई सर्वदलीय बैठक

नई दिल्ली: संसद के सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है यह बैठक 30 जनवरी को सुबह 11:30 बजे होगी. आपको बता दें संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है और 1 फरवरी शनिवार को सरकार बजट पेश करेगी. साल 2017-18 मोदी सरकार ने 2 फरवरी को सरकार बजट पेश करने की शुरुआत की, लेकिन इस बार 2 फरवरी के दिन रविवार होने की वजह से बजट 1 फरवरी को ही पेश किया जाएगा और इसी के मद्देनजर सरकार ने सभी दलों को सद्दली बैठक के लिए आमंत्रित किया है ताकि संसद का बजट सत्र सुचारू रूप से चल सके.

हाल ही में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सरकार के खिलाफ विपक्ष ने एकजुटता दिखाने के लिए बैठक की थी हालांकि उस बैठक में बीएसपी शिवसेना जैसे दल, विपक्ष की एकजुटता बैठक से नदारद रहे थे. हालांकि इस सब के वाबजूद, देश भर में चल रहे नागरिकता संशोधन कानून कर खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर सरकार को संसद में घेर सकता है, सरकार की कोशिश है कि ऐसे विरोध की वजह से संसद की कार्रवाई बाधित न हो.

सरकार की कोशिश होगी कि बजट और बजट के बाद भी संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलती रहे सरकार की कोशिश होगी कि एक विपक्ष की चर्चा बहस की मांग को स्वीकार करके उनके विरोध को कम किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा बिल इस सत्र में भी पास कराए जा सके.

30 जनवरी के दिन ही शाम 6:30 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सर्वदलीय बैठक बुलाई है हर सत्र से पहले दो सर्वदलीय बैठक बुलाई जाती एक सरकार की ओर से और दूसरी लोकसभा अध्यक्ष की ओर से . लोकसभा अध्यक्ष की भी कोशिश है कि पिछले दो सत्रों की तरह इस बार भी लोकसभा कामकाज के नए रिकॉर्ड बनाए और इसी के मद्देनजर वह विपक्ष के तमाम नेताओं से संसद का सत्र और लोकसभा सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोग की अपील करेंगे साथी व विपक्ष के नेताओं से उनकी मुद्दों और बहस की मांग की जानकारी भी लेंगे.

आपको बता दें बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक होगा जबकि दूसरा चरण 2 मार्च से 3 अप्रैल तक होगा. संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को 31 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे जबकि आम बजट 1 फरवरी शनिवार को पेश किया जाएगा.

Most Popular

To Top