ताज़ातरीन

डिफेंस एक्सपो: युद्ध भूमि में टैंकों ने किया अभ्यास; तमाम सैन्य अधिकारियों की रही मौजूदगी

लखनऊ, 04 फरवरी : उत्तर प्रदेश की राजधानी में डिफेंस एक्सपो के आगाज से पहले युद्ध भूमि सज गयी है। आवासीय वृंदावन योजना के सेक्टर 15 में मंगलवार की सुबह टैंक से युद्ध लड़ने का जमकर अभ्यास हुआ। इस दौरान तमाम सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी रही। 

सुबह छह बजे से ही थल सेना के सैनिकों ने टैंक से युद्ध अ​भ्यास किया। अभ्यास के लिए वृंदावन सेक्टर 15 के विशालकाय मैदान के दो हिस्से को चुना गया। दोनों छोर पर एक दूसरे का मुख करके टैंक खड़े हो गये और फिर एक दूसरे को चेतावनी देते हुए आगे बढ़े। इस दौरान टैंक अपनी दिशा बदलने के लिए सामने वाले सैनिकों को भ्रमित करने का प्रयास किया और इसके लिए टैंक से धुंआ छोड़ा गया। इस दौरान धुंआ छोड़कर टैंक ने अपनी जगह बदल ली।

अभ्यास के अंतिम दिन टैंक टी-90 और अर्जुन एमके टू का प्रदर्शन जोरदार रहा और थल सेना से जुड़े अधिकारियों ने बीच बीच में जवानों का हौसला बढ़ाया। बुधवार से डिफेंस एक्सपो की शुरुआत हो रही है और देश ​दुनिया से आये सैन्य अधिकारियों व कम्पनियों के बीच भारतीय टैंक को लेकर भी आपसी बातचीत होगी।

विदेशी कम्पनियों के सामने भारतीय टैंक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके दिखायेंगे। इसमें भारतीय टैंक जमीन पर वार करने के कौशल को दिखाने के साथ साथ पानी में उतर कर रास्ता तय करना, पानी में उतर कर सामने गोले दागने का भी प्रदर्शन दिखाने वाले हैं।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में भोज का आयोजन

देश के रक्षा मंत्री, भारतीय सेना के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी एवं विभिन्न सेना के विशिष्ठ सैन्य अधिकारी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश सरकार के मंत्रीगण और तमाम विशिष्ठ अधिकारियों के लिए मंगलवार को शाम के वक्त सांस्कृतिक भोज का आयोजन किया गया है। इसमें लगभग तीन हजार लोगों के शामिल होने की सम्भावना है। इस भोज की जिम्मेदारी यूपी​डा की दी गयी है। इसकी तैयारियों को देखने सीईओ अवनीश अवस्थी, प्रमुख अधिकारी दुर्गेश उपाध्याय समेत एक टीम आज सुबह ही प्रतिष्ठान पहुंची।

Most Popular

To Top