ताज़ातरीन

प्रयागराज मेघमेला : पौष पूर्णिमा स्नान पर आज लाखों श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी

प्रयागराज – उत्तरा पूर्णिमा से शुरू होकर महाशिवरात्रि तक चलने वाले प्रयागराज (Prayagraj) माघ मेले (Magh Mela) और माघ स्नान पर्व की शुरुआत शुक्रवार को पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ होने जा रही है. पौष पूर्णिमा पर 32 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पुण्य की डुबकी लगाने का अनुमान है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने माघ मेला के आगाज पर कल्पवासियों और श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं. 2560 बीघे में बसाये गए माघ मेले को दो जोन और छह सेक्टरों में बांटा गया है. इसके अलावा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पांच किलोमीटर के दायरे में छह स्नान घाट बनाये गए हैं.

मेला प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी
कुंभ मेले की तर्ज पर स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरिकेटिंग, जाल और घाटों पर रेत भरकर बोरियां लगायी गई हैं. साथ ही स्नान के बाद घाटों पर निकलने वाले श्रद्धालुओं के लिए कांसा घास भी बिछायी गई है. जबकि महिलाओं के लिए सैकड़ों की तादाद में स्नान घाटों पर चेंजिंग रुम बनाये गए हैं. मेला अधिकारी रजनीश मिश्रा के मुताबिक पहले स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन की सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं. पुलिस ने भी मेले की सुरक्षा के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम का दावा किया है.
पीएसी और आरएएफ तैनात 
एसपी माघ मेला पूजा यादव के मुताबिक माघ मेला ड्यूटी पर आये पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग की गई है. सुरक्षा के मद्देनजर मेले में बनाये गए अलग-अलग प्वाइंट्स पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है. मेले में सुरक्षा के लिए 13 थाने, 38 चौकियां और 13 फायर स्टेशन बनाये गए हैं. मेले की सुरक्षा में विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स बुलायी गई है. मेले में सिविल पुलिस के साथ ही पीएसी और आरएएफ को भी तैनात किया गया है.
एटीएस और एसटीएफ की पैनी नजर
वहीं मेले में उमड़ने वाली भीड़ के चलते किसी भी आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर एटीएस और एसटीएफ की टीमों को भी मेले की सुरक्षा में लगाया गया है. साथ ही पूरे मेले की निगरानी के लिए दो सौ सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गए हैं. जबकि ड्रोन कैमरे से भी मेले पर पुलिस नजर रखेगी. पौष पूर्णिमा के पहले स्नान पर्व के साथ ही मेले में आये लगभग आठ लाख श्रद्धालु कल्पवास का संकल्प लेकर कल्पवास की शुरुआत करेंगे. इस बार माघ मेला पौष पूर्णिमा के पर्व दस जनवरी से शुरु होकर 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के पर्व तक चलेगा. प्रशासन का अनुमान है कि माघ मेले के पहले स्नान पर्व पर 32 लाख श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगायेंगे.

Most Popular

To Top