ताज़ातरीन

ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने की एस जयशंकर से मुलाकात, खाड़ी में तेजी से बदले हालात की दी जानकारी

दिल्ली – अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने बुधवार को दिल्ली में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। दोनों देश के मंत्रियों के बीच खाड़ी क्षेत्र में तेजी से बदली स्थिति के बारे में विस्तार से चर्चा हुई।

ईरान के विदेश मंत्री ने ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने खाड़ी क्षेत्र की तेजी से बदलती स्थिति के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर को जानकारी दी। साथ ही भारत और ईरान के समग्र संबंधों की भी समीक्षा की गई। ज्ञात हो कि रायसीना डायलॉग 2020 में शामिल होने के लिए इन दिनों ईरान के विदेश मंत्री भारत दौरे पर हैं।

ईरानी विदेश मंत्री जरीफ ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भूमिका निभा सकता है, क्योंकि नई दिल्ली एक महत्वपूर्ण पक्ष है। हालात के कूटनीतिक समाधान के बारे में सवाल पूछने पर जरीफ ने कहा था कि ईरान की दिलचस्पी अमेरिका से बातचीत में नहीं, बल्कि कूटनीति में है।
इससे पहले ईरानी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने ईरान के विदेश मंत्री से कहा कि भारत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के पक्ष में है।

यहां ‘रायसीना डॉयलाग में भाग लेने आए ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात कही। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘विदेश मंत्री ने इस क्षेत्र के हालिया घटनाक्रम पर अपने नजरिये को साझा किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता में भारत की बहुत रुचि है।’
‘कासिम सुलेमानी था आईएसआईएस के लिए इकलौता बड़ा खतरा’
​​​​​​​रायसीना डायलॉग में शिरकत करने आए ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के संबंध में बड़ा बयान दिया है। अमेरिका द्वारा ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या किए जाने पर विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि आतंकी संगठन आईएसआईएस के सामने सुलेमानी इकलौता बड़ा खतरा थे, मगर अब वह उनकी मौत का जश्न मना रहा है।

Most Popular

To Top