ताज़ातरीन

पुणे में भारती श्रीजी ने भक्तों के बीच मनाया शिवोत्सव और होलिमहोत्सव

रामदास तांबे

पुणे : महाशिवरात्री के अवसर पर सत्प्रेरणा संस्था अहमदाबाद के संस्थापक प्रेरणामूर्ति भारती श्रीजी का शिवोत्सव और होलिमहोत्सव
इस वर्ष आलंदी पुणे में दूर दूर से आये भक्तो के बीच सम्पन्न हुआ। 21 फरवरी की शाम से कार्यक्रम की शुरुवात हुई, हजारो भक्तो ने सत्संग, संकीर्तन और चारो पहरों की पूजन करते हुए शिवरात्रि का जागरण किया ।

भक्तो को श्रीजी ने सत्संग में बताया कि अपनी आत्मा ही शिव है और उसमें विश्राम होना ही उसका वास्तविक पूजन है सभी प्राणी ईश्वर के अंश है उन्हें ईश्वर मानकर उनकी सेवा करना ही शिव की सेवा है वंही श्रीजी ने भक्तो को शिव स्वरूप में जगाने के लिए शिवोहम का नाद छेड़ा तब शिवोहम शिवोहम की गूंज से सभी को दिव्य आनंद की अनुभूति हुई और सबने अपने गुरु को ही शिव मानकर उनका पूजन और वंदन किया।

दूसरे दिन 22 फरवरी को होली महोत्सव हुआ, जिसमें श्रीजी के कर कमलों द्वारा प्राकृतिक रंगों से होली खेली गई। साथ ही सत्संग संकीर्तन रूपी ज्ञान का रंग सबके मन बुद्धि पर लगा सारे भक्तो को ईश्वरीय प्रेम से रंगाया गया। वहिं श्रीजी ने कृतिम रंगों से होली खेलने से होने वाले दुष्प्रभाव से लोगो को अवगत कराया और प्राकृतिक रंगों से जैसे पलाश, गेंदे आदि फूलो से होली खेलने की प्रेरणा दी। इस प्रकार शिवोत्सव और होलिमहोत्सव नवीन ऊर्जा और प्रेरणा के साथ सम्पन्न हुआ।

 

Most Popular

To Top