व्यक्ती विशेष

भारताचे 14 वे राष्ट्रपती रामनाथ कोविंद , हि माहिती आहे का?

भारताचे 14 वे राष्ट्रपती रामनाथ कोविंद , हि माहिती आहे का?

राम नाथ कोविन्द

राम नाथ कोविन्द (जन्म: १ अक्टूबर १९४५) भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो २० जुलाई २०१७ को भारत के १४वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। वे २५ जुलाई २०१७ को भारत के वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद देश के राष्ट्रपति का कार्यभार ग्रहण करेंगे। वे राज्यसभा सदस्य तथा बिहार राज्य के राज्यपाल रह चुके हैं।

रामनाथ कोविन्द
RamNathKovind.png
रामनाथ कोविन्द

                         भारत के राष्ट्रपति
                              पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
२५ जुलाई २०१७

जन्म अक्टूबर ०१,१९४५
परौंख, डेरापुर ,कानपुर, उत्तर प्रदेश
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी सविता कोविंद (विवाह :३० मई १९७४)
बच्चे दो ,पुत्र – प्रशांत कुमार, पुत्री – स्वाती
निवास कानपुर, उत्तर प्रदेश
शैक्षिक सम्बद्धता बीकॉम, एल॰ एल. बी., कानपुर विश्वविद्यालय
पेशा वकालत, राजनीति, राज्यपाल
धर्म हिन्दू , कोरी (कोली)

 

जीवन परिचय

राम नाथ कोविन्द का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला (वर्तमान में कानपुर देहात जिला) की तहसील डेरापुर के एक छोटे से गाँव परौंख में हुआ था। कोविन्द का सम्बन्ध कोरी (कोली) जाति से है जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है। वकालत की उपाधि लेने के पश्चात उन्होने दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत प्रारम्भ की। वह १९७७ से १९७९ तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे। ८ अगस्त २०१५ को बिहार के राज्यपाल के पद पर उनकी नियुक्ति हुई। उन्होनें संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा भी तीसरे प्रयास में ही पास कर ली थी।

राजनीति

वर्ष १९९१ में भारतीय जनता पार्टी में सम्मिलित हो गये। वर्ष १९९४ में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। वर्ष २००० में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार १२ वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे।

राष्ट्रपति

सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन द्वारा १९ जून २०१७ को भारत के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किये गए। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस करके उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की, अमित शाह ने कहा कि रामनाथ कोविंद दलित समाज से उठकर आये हैं और उन्होंने दलितों के उत्थान के लिए बहुत काम किया है, वे पेशे से एक वकील हैं और उन्हें संविधान का अच्छा ज्ञान भी है इसलिए वे एक अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे और आगे भी मानवता के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे।२० जुलाई २०१७ को राष्ट्रपति के निर्वाचन का परिणाम घोषित हुआ जिसमें कोविंद ने यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को लगभग ३ लाख ३४ हजार वोटों के अंतर से हराया। कोविंद को ६५॰६५ फीसदी वोट हासिल हुए।

समाज सेवा

वह ‘भाजपा दलित मोर्चा’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और ‘अखिल भारतीय कोली समाज’ के अध्यक्ष भी रहे। वर्ष १९८६ में दलित वर्ग के कानूनी सहायता ब्युरो के महामंत्री भी रहे!

भारताचे 14 वे राष्ट्रपती रामनाथ कोविंद , हि माहिती आहे का?
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top